हम गुस्से में चिल्लाते क्यों हैं? Why We Shout At Others When Angry?

एक बार एक संत अपने शिष्यों के साथ बैठे थे.  अचानक उन्होंने सभी शिष्यों से एक सवाल पूछा कि बताओ जब दो लोग एक दूसरे पर गुस्सा करते हैं तो जोर-जोर से चिल्लाते क्यों हैं?  शिष्यों ने कुछ देर सोचा और एक ने उत्तर दिया,  हम अपनी शांति हो चुके होते हैं,इसीलिए चिल्लाने लगते हैं.  संत ने मुस्कुराते हुए कहा कि दोनों लोग एक दूसरे के काफी करीब होते हैं तो फिर धीरे-धीरे भी बात हो सकती है.  आखिर वे चिल्लाते क्यों हैं?

Also Read : – क्या आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो ध्यान रखें इन चीजों का? Do’s & Don’t In A Job Interview

कुछ और शिष्य ने जवाब दिया लेकिन संत संतुष्ट नहीं हुए.  उन्होंने खुद उत्तर देना शुरू किया.  वह बोले कि जब दो लोग एक दूसरे से नाराज होते हैं तो उनके दिलों में दूरियां बढ़ जाती हैं.  जब दूरियां बढ़ जाए तो आवाज का तेज होना लाजिमी है.  दूरियां जितनी ज्यादा होंगे उतना  तेज  चिल्लाना पड़ेगा.  दिलों की यह दूरियां ही तो गुस्साए हुए लोगों को  चिल्लाने पर मजबूर कर देती है.

Also Read : – मसाज के फायदे Benefits Of Body Massage

जब दो लोगों में प्रेम होता है तो वह एक दूसरे से बड़े प्रेम से बात करते हैं और धीरे धीरे बात करते.  प्रेम दिलों को करीब लाता है और करीब तक आवाज पहुंचाने में चिल्लाने की जरुरत  नहीं होती.  जब दो लोगों में प्रेम और भी प्रगाढ़ हो जाता है तो वे फुसफुसा कर भी एक दूसरे तक अपनी बात पहुंचा देते हैं.  इसके बाद प्रेम की अवस्था वह भी आती है कि फुसफुसाने की भी जरूरत नहीं पड़ती.  एक दूसरे की आंख में देख कर ही समझ आ जाता है कि क्या कहा जा रहा है.

Also Read : – सुख शांति छीन लेते हैं भय तथा क्रोध Fear & Anger Have Taken Peace

शिष्यों की तरफ देखते हुए संत बोले कि अब जब भी कभी बहस  करें तो दिलों की दूरियों को नहीं बढ़ने दे. शांतचित्त और धीमी आवाज में ही बात करें.  यह बात ध्यान रखें कि कहीं दूरियां इतनी ना बढ़ जाए कि वापस आना भी मुश्किल हो जाए.

Also Read : – सिर दर्द से बचाव के सरल उपाय Simple Tips To Prevent Headaches

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!