विश्व का सर्वोत्तम टापू : पलावन The World’s Best Island: Palawan

पलावन पर्यटकों में खासा लोकप्रिय है.  दक्षिण पूर्व एशिया की इस बेहद खूबसूरत टापू को लगातार दूसरे वर्ष विश्व का सर्वोत्तम टापू चुना गया है.  साफ नीला पानी, सफेद रेत  तथा अद्भुत भूमिगत नदी की मदद से पलावन नामक इस टापू ने ट्रेवल एंड लिशेर  मैगजीन अवार्ड्स में प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

इस टापू को वोट देने वालों ने  इसे प्रत्येक “बीच लवर  की  ड्रीम डेस्टिनेशन करार दिया है. इस टापू की खूबसूरती अब तक कई सुपरहिट  हॉलीवुड फिल्मों में भी जा चुकी है. बोर्न लिगेसी  के निर्माता फ्रैंक मार्शल का कहना है कि आजतक जहां-जहां  वह गए उनमें से पलावन ही दुनिया का सर्वाधिक खूबसूरत स्थल है. यह एक  फैंटसी जैसा है.

फिलीपींस के इस टापू को स्थानीय लोग  लॉस्ट फ्रंटियर पुकारते हैं क्योंकि यह देश के दक्षिण में अंतिम छोर पर मलेशिया के ठीक उत्तर में स्थित है.  इसकी हेरान कर देने वाली नैसर्गिक सुंदरता तथा चकित कर देने वाली नजरों के लिए इस की भौगोलिक स्थिति को ही धन्यवाद दिया जाना चाहिए.  यह टापू विश्वभर में अपनी  पुएर्टो प्रिंसेसा  नामक एक अद्भुत भूमिगत नदी के लिए विख्यात है जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल है.  यह नदी टापू के पश्चिमी तट पर बहती है. पुएर्तो प्रिंससा सबटेरेनिन रिवर नेशनल पार्क विश्व की कुछ सर्वाधिक आकर्षक एवं रोमांचक गुफा तंत्रों में से एक है.  इसके बीच सदियों पुराने जंगल,  विशिष्ट वन्य जीव तथा गुफा की छत से नीचे को  लटकी तथा फर्श से ऊपर को उभरे चूने से बनी स्तंभों वाली गुफाओं के लिए विख्यात है.

हर साल हजारों पर्यटक इसकी भूमीगत गुफाओं का नौकाओं में टूर करते हैं.  कई रोमांचक प्रिय पर्यटक गुफा में बहती नदी में गोताखोरी करते हुए इसकी  विलक्षण भूजल जगत की पड़ताल करना भी पसंद करते हैं.  टापू पर गोताखोरी करने के लिए एक और उत्तम स्थल है तुब्बत तुमाह रीफ नेशनल  मरीन पार्क  है.  यह यहां पर मौजूद दूसरा विश्व धरोहर स्थल है.  प्लावन के अलावा  फिलीपींस के अन्य टापू  बोराके   तथा सेबू ने सूची में दूसरा  तथा  छठा स्थान प्राप्त किया है.  पलावन टापू फिलीपींस का पांचवां सबसे बड़ा टापू है जबकि पलावन प्रांत में यह सबसे विशाल टापू है.

 


                       

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!