सिर दर्द से बचाव के सरल उपाय Simple Tips To Prevent Headaches


                       

क्या तनाव के कारण आपके सिर में दर्द है?  आइए जानते हैं कुछ आसान उपायों के बारे में जो आपको इस तरह के सिर दर्द से छुटकारा दिलाएंगे

गहरी सांस लें

हम में से अधिकांश लोग बहुत उथले  ढंग से सांस लेते हैं. इसका अर्थ हो सकता है कि दिमाग की रक्त वाहिनियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो रही है,  जिसके परिणाम स्वरुप सिरदर्द पैदा होता है.  कुछ क्षणों तक गहरी सांस लेने से रक्त प्रवाह में सुधार होता है और सिर दर्द दूर हो सकता है.  लंबे होकर बैठने का प्रयास करें और अपने हाथों को अपनी पसलियों पर रखें.  जैसे ही सांस अंदर खींचे तो अपनी पसलियों तथा पीठ के फैलने पर फोकस करें.  फिर सांस पूरी तरह बाहर छोड़े और अपनी पसलियों को पुनः अपने स्थान पर आती अनुभव करें.  इसे कई बार दोहराएं.

Also Read : – मसाज के फायदे 

किताब को सिरहाने की तरह प्रयोग करें

तनाव के कारण पैदा हुआ सिर दर्द,  जो सिर के पिछले हिस्से में पैदा होता है,  से छुटकारा पाने के लिए पीठ के बल लेट जाएं तथा सिर के नीचे एक किताब को सिरहाने की तरह रखें.  किताब के किनारे को इस तरह एडजस्ट करें कि यह आपके सिर के पीछे के  गांठदार हिस्से पर स्थित हो.  अब अपनी ठोड़ी को अपनी छाती की ओर झुका ले.  इससे इससे की छोटी टाइट मांसपेशियां लंबी होती है और खींचती है और सिर दर्द में राहत मिलती है.

Also Read : – आलसी का साथ ना दें (कहानी ) 

बालों को खुला छोड़े

लंदन माइग्रेन क्लीनिक में हुए एक अध्ययन के अनुसार 53 प्रतिशत अधिक महिलाओं को इसलिए सिर दर्द हुआ क्योंकि उन्होंने पोनीटेल की थी.  ऐसा माना गया कि  उनके सिर की खाल के ऊतकों में परेशानी हो सकती थी या तो अपनी पोनीटेल को ढीला रखें या अपने बालों को खुला छोड़ दें.

Also Read : – खुलकर हँसो, खुलकर जियो

स्मार्टर फोन पोजीशन अपनाएं

एक औसत सिर का वजन 10-12 पोंड होता है और एक अध्ययन के अनुसार टेक्स्ट मैसेज लिखते समय हम जो मुद्रा अपनाते हैं उसका अर्थ है कि आप की गर्दन तथा  रीड पर दबाव 60 पोंड तक बढ़ जाता है.  गर्दन की इस तनाव के  कारण सर्विकोजेनिक सिर दर्द होते हैं.  ऐसे सिर दर्द से बचने के लिए पीछे की ओर होकर बैठे तथा जब फोन इस्तेमाल करें तो सिर को थोड़ा ऊपर की ओर कर लें.  फोन को अपनी आंखों के समानांतर लाएं. इस बात का खास ध्यान रखें कि सिर ऊपर की ओर सीधी रेखा में हो.

Also Read : – अहंकार को खत्म करने के लिए  रखें मन पर नियंत्रण

अपनी नाक से नंबर लिखें

यह साधारण सी  पाइलेट्स एक्सरसाइज है जिससे गर्दन को गतिशीलता मिलती है.  कई तरह के आम सिर दर्द से राहत मिलती है,  विशेष कर जो तनाव से पैदा होता है.  एक चटाई पर घुटने मोड़कर बैठ जाए. अपनी पीठ तथा पसलियों की ओर गहरी सांस लें.  अब  अंक 8 की ऊपर की ओर कल्पना करें और नाक से 8 बनाए.  इसे तीन बार दोहराएं  और दिशा बदल  ले.  ऐसा कई बार करें, इससे सिर दर्द में राहत मिलेगी.

यह कुछ साधारण से उपयोगी उपाय है जिन से आप अपने सिर दर्द का उपचार कर सकते हैं.

Also Read : – समय निकल कर कैसे रखे अपने बच्चों का धयान

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!