क्या आपने स्वामी विवेकानंद के इन महान प्रेरणादायक विचारों को अपने जीवन में उतारा है? | KNOWLEDGE 360 - LIVE WITH PASSION

क्या आपने स्वामी विवेकानंद के इन महान प्रेरणादायक विचारों को अपने जीवन में उतारा है?


                       

आज हम बात कर रहे हैं  महान स्वामी विवेकानंद जी के अद्भुत प्रेरणादायक विचारों के बारे में,  जिनका पूरा जीवन  ही हमारे लिए प्रेरणा है.  वैसे तो स्वामी जी के बहुत सारे प्रेरणादायक विचार हैं जिन्हें हम अपने जीवन में उतार सकते हैं.  उसमें से हम कुछ विचार आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं.

Also Read : – हम गुस्से में चिल्लाते क्यों हैं?

  1. हमारे मस्तिष्क की सभी शक्तियां सूर्य की किरणों के समान  हैं.  जब वह पूरी तरह से केंद्रित होती हैं तो सूर्य की भांति चमक उठती हैं.
  2. संभव की सीमा जानने का केवल एक ही तरीका है.  वह तरीका है कि असंभव से भी आगे निकल जाओ.
  3. किसी एक विचार को अपने जीवन का लक्ष्य बनाओ.  अपने  कुविचारों का त्याग कर केवल उसी विचार के बारे में सोचो. ऐसा करने से आप पाओगे कि सफलता आपके कदम चूम रही है.
  4. आपको अपनी आत्मा को छोड़कर किसी और के सामने सिर नहीं  झुकाना चाहिए.  जब तक आप यह अनुभव नहीं करते कि संसार की सबसे बड़ी शक्ति आप ही हैं, तब तक आप मुक्त नहीं हो सकते.
  5. सभी शक्तियां पहले से ही हमारे भीतर हैं.  हम कुछ भी और सब कुछ कर सकते हैं.
  6. हम वही हैं जो हमें हमारी सोच ने बनाया है.  इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप क्या सोचते  हैं, क्या विचार करते हैं,  वही चीज दूर तक आपके साथ चलती है.
  7. जैसा आप अपने बारे में विचार करेंगे आप वैसे ही हो जाएंगे.  अगर आप अपने आप को कमजोर महसूस करेंगे, तो आप कमजोर ही बन जाएंगे.
  8. यह बात कभी मत सोचिए कि आत्मा के लिए कुछ असंभव है.  ऐसा सोचना सबसे बड़ा विधर्म है और अगर कोई पाप है तो वह यही है  कि आप निर्बल हैं.
  9. आपको स्वतंत्र होने का साहस करना चाहिए, जहां तक आपके विचार जाते हो वहां तक जाने का साहस करो.  उन विचारों को अपने जीवन में उतारने का साहस करो.
  10. खुद को कमजोर समझना सबसे बड़ा पाप है.
  11. किसी मकसद के लिए खड़े हो तो एक पेड़ की तरह,  गिरो तो बीज की तरह,  ताकि दोबारा उसी मकसद के लिए जंग कर सको.
  12. दुनिया में अधिकतर लोग इसीलिए  असफल हो जाते हैं क्योंकि उनमें समय पर साहस का संचार नहीं हो पाता.

Also Read : – सुख शांति छीन लेते हैं भय तथा क्रोध

तो दोस्तों, स्वामी विवेकानंद जी के अनमोल प्रेरणादायक विचारों को ना केवल  पढ़ें, बल्कि अपने जीवन में उतारने का प्रयास कीजिए.  जिससे आपका जीवन बेहतर और सफल बनेगा.

हमारे article के बारे में अपने विचार जरुर व्यक्त करें. धन्यवाद

Also Read : – सिर दर्द से बचाव के सरल उपाय

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!