जादुई शीशा, जो बताएं आपके आत्मविश्वास के बारे में The Magical Mirror That Tells About Your Confidence

दोस्तों, आत्मविश्वास में कमी होना या सबके सामने नर्वस होना, यह एक सामान्य समस्या है, जो हम में से ज्यादातर लोगों ने कभी ना कभी महसूस की है। लेकिन इस समस्या से निकला जा सकता है, अगर हम अपनी थोड़ी सी कोशिश करें और ध्यान लगाएं तो हमें इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। वैसे तो यह समस्या देखने में साधारण सी है, लेकिन अगर यह चीज हमारे अंदर बस जाती है तो हमें बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है।

Also Read: – डर से निकलना है तो उसका सामना करना जरूरी है

कई बार बात करते हुए हम दूसरे के सामने सही expression नहीं अपनाते। कभी अपने नाखून तोड़ते हैं, उंगलियां चटकाते हैं या बालों में हाथ फेरते रहते हैं। ऐसा करने से दो समस्या उत्पन्न होती है, पहला तो हमारा व्यक्तित्व विपरीत प्रभाव छोड़ता है, और दूसरा इससे हमारे आत्मविश्वास की कमी उजागर होती है। आपको चाहिए कि इसे जल्द से जल्द सुधार लें। इसके लिए आपको स्वयं से ही सीखना होगा। आपको बस इतना ही करना है कि शीशे के सामने खड़े होकर थोड़ा सा अभ्यास करना है। आइए जानते हैं कैसे और कब।

Also Read: – मन में हो विश्वास तो सफलता जरूर मिलेगी 

जब भी कोई ऐसा करीबी आपके घर आए, जिसके साथ आप कहीं भी बैठने में सहज महसूस करें, तो उसे आप ऐसी जगह बैठाएं, जहां से आप अपने आप को शीशे में आसानी से देख सकें। जब भी आप की नजर शीशे पर पड़ेगी, तो आप समझ पाएंगे कि आप क्या गलती करते हैं। इसी तरह से कोई newspaper, magazine या फिर कोई book हाथ में लेकर अलग-अलग परिस्थितियों में अपने expression परख सकते हैं। इस तरह से आप अपनी गलतियों को पकड़ सकते हैं। इसी तरह से आप खाने की table पर अपनी जगह सुनिश्चित करके, अन्य लोगों के साथ भोजन करते हुए अपनी गलतियों को जान सकते हैं।

Also Read: – सफलता प्राप्त करने के लिए अपने वर्तमान पर ध्यान कैसे दें?

शीशे में सिर्फ आपकी गलतियां ही नहीं दिखेंगे बल्कि वह सब experiment भी दिखाई देंगे जो आप कर रहे हैं। इससे आप समझ पाएंगे, कि जो गलती आप सुधारने का प्रयास कर रहे हैं, उसमें कोई सफलता हासिल हुई या नहीं। यह सब चीजे आपके व्यक्तित्व को और बेहतर बना रहे हैं या नहीं।

दोस्तों, इस शीशे वाले प्रयोग से हमें पहले भी सफलता प्राप्त हो चुकी है, इसलिए हमने अपना अनुभव आपके साथ शेयर किया है। उम्मीद करते हैं कि यह आपके लिए भी लाभकारी होगा। अपना सुझाव और अनुभव हमारे साथ जरूर शेयर करें, और हमारा फेसबुक पेज @hindiresort ज़रूर लिखे करें|

 

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!