अब पाएं खिली-खिली त्वचा Home Remedies For Fresh & Soft Skin

त्वचा के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरी मानी जाती है, बिना सफाई के आपकी त्वचा तरह तरह की परेशानियों का सामना करती है. अपनी त्वचा को अच्छी तरह साफ रखने के लिए आपको कुछ ऐसे  क्लिंजर और स्क्रबर ट्राई करनी चाहिए, जो बिना किसी साइड इफेक्ट्स के इफेक्टिव भी दिखे।

दूध और हल्दी

हर रोज रात को ठंडा दूध कॉटन बॉल्स में लेकर चेहरे पर लगाएं. आप इसमें हल्दी भी डाल सकते हैं, सुबह चेहरा धो ले. इससे जहां सन बर्न से छुटकारा मिलता है, वही प्राकृतिक नमी भी बनी रहती है.

आप दिनचर्या से समय निकल कर कैसे रखे अपने बच्चों का धयान, ये जानने के लिए पढ़िए कुछ टिप्स।

शहद

शहद एक ऐसा क्लिंजर है जो हर तरह की स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. सबसे पहले अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लें और फिर शहद लगाएं. कुछ देर लगी रहने के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें.

नींबूचीनी

यदि आप त्वचा से डेड सेल निकालने के लिए स्क्रब करना चाहते हैं तो नींबू चीनी एक बेहतरीन विकल्प है. दो चम्मच चीनी लेकर उसमे नींबू निचोड़ें और हल्के हल्के चेहरे पर रगड़े ताकी चीनी घुल जाए. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. आप चेहरे पर एक अलग ग्लो महसूस करेंगे.  साथ ही त्वचा नर्म और मुलायम हो जाएगी.

ओट्स

दो चम्मच ओटमील में 5-6  बूंद रोज इसेंशियल ऑयल मिला कर पेस्ट बना लें.  अपनी त्वचा को हल्का सा गीला कर धीरे-धीरे इस पेस्ट से मसाज करें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें

आटादूध

त्वचा की गहरी सफाई के लिए आटा और दूध मिलाकर उसने चुटकीभर हल्दी डालें. 2-3 बूंद नींबू का रस डालें और चेहरे पर लगाएं. आप चाहे तो इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं.  अब इसे धीरे-धीरे छुड़ाएं या गुनगुने पानी से धो लें. चेहरा साफ दिखेगा.

ग्रीन टी

स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टि एक दवा के रूप में काम करती है,  तो वहीं यह स्किन के लिए एक बेस्ट टोनर भी है.  इसके लिए ग्रीन टी को पानी में उबालें और इसे ठंडा करके कॉटन बॉल से लगाएं.  इस्तेमाल किए गए टी बैग को आप आंखों पर रखकर ताजगी पा सकते हैं.

यह कुछ आसान से घरेलू उपाय है जो कोई भी प्रयोग में कर सकता है.  इन उपायों को करने से आपकी त्वचा का रंग निखर जाएगा और आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी.

चाणक्य द्वारा  लिखित 8 जीवन मार्गदर्शक बातें    

 

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!