डर से निकलना है तो उसका सामना करना जरूरी है (Face Your Fear)


                       

हर इंसान में किसी न किसी चीज का डर होता है.  वह कोई भी चीज हो सकती है, किसी को पानी से डर लगता है, किसी को ऊंचाई से डर लगता है, किसी को अंधेरे से डर लगता है, किसी को failure का डर है,  किसी को future का डर है,  etc.  वह कोई भी चीज हो सकती है.  हर व्यक्ति का अपना एक अलग डर होता है.  किसी को यह कह देना कि अपने डर का सामना करो बहुत आसान लगता है परंतु वास्तव में उसका सामना करना उस व्यक्ति के लिए बहुत ही मुश्किल होता है.

Also Read : – क्या आपने स्वामी विवेकानंद के इन महान प्रेरणादायक विचारों को अपने जीवन में उतारा है?

Also Read : – सुख शांति छीन लेते हैं भय तथा क्रोध Fear & Anger Have Taken Peace

तो सबसे पहली चीज को यह है कि किसी भी काम में व्यस्त हो जाओ. अपनी डर के बारे में अपने किसी friend या relative से अपने डर का reason share करें.  जब आप अपने friends से के बारे में बात करेंगे तो हो सकता है वह इसे दूर करने के लिए आपकी कुछ help कर पाए,  अगर नहीं भी कर पाए तो आपका डर कुछ हद तक कम हो ही जाएगा.

जब भी हमें किसी चीज से डर लगता है तो उसका पहला लक्षण है कि हमारी सांसे से तेज हो जाती हैं, इसलिए अपनी breath पर कंट्रोल कर के अपने डर को कम किया जा सकता है. अपनी डर को अपने दिमाग पर हावी ना होने दें.  लंबी लंबी सांस लेकर अपने शरीर को तुरंत stable कर लीजिए.  अपनी breath को कंट्रोल करना, अपने डर पर काबू करने का सबसे अच्छा trick बताया जाता है.

Also Read : – क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डों के बारे में World’s Most Dangerous Airports

Usually हम सभी अपने डर से दूरी बनाकर अपने comfort zone में रहना ज्यादा पसंद करते हैं,  लेकिन यह अच्छा तरीका नहीं है.  ऐसा करने से ही हम अपना डर कभी भी खत्म नहीं कर सकते.  इसके बजाय जिस काम से डर लगे उसे किसी ना किसी बहाने से,किसी friend के साथ मिलकर करते रहे.  जैसे कि अगर आपको ऊंचाई से डर लगता है तो दोस्तों के साथ hiking trip पर जाएं, अगर पानी से डर लगता है तो friends के साथ स्विमिंग पूल पर जाएं.  हम आपको यह नहीं कह रहे कि अगर आप को शेर से डर लगता है तो आप  उसके सामने जाकर खड़े हो जाएं तो आपका डर खत्म हो जाएगा, ऐसा करना बेवकूफी होगा.   अपने डर का सामना धीरे-धीरे करने से आप उस डर पर जीत हासिल कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!