क्या आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो ध्यान रखें इन चीजों का? Do’s & Don’t In A Job Interview

इंटरव्यू के लिए अक्सर यंगस्टर्स कपड़ों से लेकर बायोटाडा तक की तैयारी का ध्यान रखते हैं। और अगर इंटरव्‍यू पहली बार हो तो तैयारी बहुत मायने रखती है। इंटरव्यू देने से पहले और इंटरव्यू देने के दौरान  क्या करना चाहिए और क्या नहीं, यह जान लेना बहुत जरूरी हैं. कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन पर अगर आपने अमल किया तो आपका इंटरव्यू काफी शानदार हो सकता है।

कंपनी के बारे में रि‍सर्च करें Make Research About Company

जिस कंपनी में आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसके बारे में जितनी भी जानकारी जुटा सकें, जुटा लें . जैसे कि कंपनी के Products, कंपनी का Mission,  कंपनी के Vision के बारे में, कंपनी की ग्रोथ के बारे में। यह सारी जानकारी कंपनी की वेबसाइट या पहले से कार्यरत सहपाठियों से जरूरी जानकारी लें। इससे आपके Job Interview में काफी सहायता होगी!

Also Read :- चाणक्य द्वारा लिखित 8 जीवन मार्गदर्शक बातें

जवाबों की तैयारी करें (Preparation Of Answers Asked In During Job Interview)

इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिनके पूछे जाने की पॉसि‍बि‍लि‍टी काफी ज्यादा रहती है,

जैसे

आपने पहले कहां नौकरी की थी या

आप इस कंपनी को क्यों Join करना चाहते हैं  या

आपके पास कितना व कैसा एक्‍सपीरि‍एंस है या

अपने बारे में कुछ बताएँ आदि।

इन प्रश्नों के अलावा कुछ टेक्‍नि‍कल सवाल भी हो सकते हैं जिनका संबंध आपकी पढ़ाई से हो सकता है। इन सवालों के जवाब पहले से तैयार कर लें और हो सके तो एक बार इसकी तैयारी भी कर लें। याद रखें इंटरव्यू में बिना तैयारी के बिलकुल न जाएं।

Also Read :- अहंकार को खत्म करने के लिए रखें मन पर नियंत्रण

सभी शैक्षणिक कागजातों को अच्छे से रखें (Keep All Documents Arranged) :

दोस्तों, अपने इंटरव्यू से सम्बंधित सभी Educational Documents को अच्छे से किसी File में संभाल कर रखें, इससे आपके व्यवस्थित व्यवहार का पता चलता है

चेक लिस्ट बनाएं Make Check-List

इंटरव्यू के दौरान लगने वाले कागजात, सर्टिफिकेट आदि की चेक लिस्ट बनाकर रखें। कई बार इंटरव्यू में प्रेजेंटेशन भी देना पड़ता है। ऐसे में इस प्रेजेंटेशन के लिए पहले से इसे सीडी व पेन ड्राइव में जरूर रख लें।

Also Read :- खुलकर हँसो, खुलकर जियो

समय से पहले ही पहुंचें Reach Before Time

इंटरव्यू के वेन्‍यू पर बि‍फोर टाइम पहुंचें। हो सके तो आधा घंटा वहां बिताएं, ताकि आप उस माहौल में अपने आपको सही तरीके से ढाल सकें और इंटरव्यू के दौरान आप नर्वस न हो।

सकारात्मक सोच रखें (Be Positive) :

सफलता और असफलता जीवन के दो पहलु हैं, इसलिए अपने आप को हमेशा Positive रखें, नकारात्मक सोच मन में रखने से कुछ नहीं होगा, आखिर कोई भी मौका आखिरी मौका नहीं होता! मन में ऐसा कोई डाउट बिलकुल भी न रखें कि आप इंटरव्यू अच्छा नहीं दे पाएंगे। पॉजि‍टि‍व एप्रोच बनाए रखें।

Also Read :- रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में कैसे रखें बच्चों का ध्यान

उचित कपड़ों का चयन करें (Dress Sensibly)

ज्‍यादातर इंटरव्यू के दौरान फॉर्मल कपड़े ही पसंद किए जाते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपका पहनावा सबकुछ नहीं, पर बहुत कुछ है. इस कारण आपकी पर्सनलि‍टी को सूट करे, ऐसे ही फॉर्मल कपड़े सि‍लेक्‍ट करें। कहते हैं न, First Impression Is Last Impression, इसी बात को ध्यान में रखकर Interview के दौरान उचित कपड़े पहन कर जायें, ताकि उसका अच्छा प्रभाव पड़े!

खुशमिजाजी Be Comfertable

आपका खुशमिजाज होना इंटरव्यू के दौरान के माहौल को काफी खुशनुमा बना देगा। इसके अलावा आपकी मधुर मुस्कान, हाथ मिलाने का तरीका, आँखें भी आपकी पर्सनालि‍टी का हिस्सा है और अगर इसका इस्तेमाल आपने सही तरीके से कर दिया तब आपका इंप्रेशन काफी अच्छा पड़ सकता है।

Also Read :- कुछ बुरी आदतें जिनसे अपने कार्यस्थल पर बचना चाहिए

बीच में  टोकें Do Not Prompt In The Meantime

अक्सर यह देखने में आता है कि इंटरव्यू पेनल के मेम्‍बर्स एक से ज्यादा होते हैं। मेम्‍बर्स एक के बाद एक प्रश्न पूछते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप सभी सदस्यों से मुखातिब होते हुए सवालों का जवाब दें और कभी भी इंटरव्यू लेने वाले को बीच में न टोकें।

शिकायत  करें Do Not Compaint About Your Last Job

इंटरव्यू में इस बात का ध्यान जरूर रखें कि अगर आप कोई नौकरी छोड़कर आए हैं, तो उस ऑर्गनाइजेशन की बुराई बिलकुल भी न करें।

और इंटरव्यू समाप्त होने के बाद इंटरव्यू बोर्ड को धन्यवाद कहना न भूलें।

Also Read :- विश्व का सर्वोत्तम टापू : पलावन

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!