टूटते बालों के उपचार के लिए घरेलू नुस्खे Best Home Remedies For Hair Loss


                       

हमारे चेहरे के साथ-साथ बालों की खूबसूरती भी हर किसी की चाहत होती है.  लेकिन हम में से सभी के बाल सिल्की,  मजबूत और शाइनी नहीं होते.  कई बार हमारे बाल पहले तो मजबूत और शाइनी दिखते हैं,  लेकिन धीरे-धीरे वह बेजान हो  जाते हैं और टूटने लगते हैं और रूखे  दिखने लगते हैं.  बालों की इस समस्या के पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं.  अंदरूनी कमजोरी,  लगातार हेयर  कलरिंग से,  स्ट्रेस से,  नींद कम लेने से,  आपके खान-पान से,  बाल पतले होने और  झड़ने लगते हैं.  अगर आप भी बालों के टूटने की समस्या से परेशान हैं,  तो महंगे-महंगे hair treatment के बजाए कुछ natural homemade तरीके अपनाए.

जिन चीजों के बारे में हम आपको बता रहे हैं वह सभी चीजे आसानी से available  हो जाती हैं .

Also Read : – विश्व का सर्वोत्तम टापू :  पलावन 

गर्म तेल की मालिश Head Massage With Lukewarm Oil

अगर आपके बाल ड्राई होकर ढूंढ रहे हैं तो आपको गर्म तेल से मालिश करनी चाहिए.  ऐसा करने से रूखेपन के साथ-साथ बाल टूटने की समस्या भी कम हो जाएगी.  बालों में मालिश के लिए आप बादाम, नारियल, सरसों या जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.  तेल की मालिश करने से बाल shiny भी होते हैं.  4 टेबल स्पून तेल को हल्का सा गर्म करें और बालों की मसाज करें.  इसके बाद तोलिया  या स्टीमर की मदद से बालों को भाप दें.  इसके बाद 20 मिनट में  अपने बाल धो लें.

अंडे का इस्तेमाल करें  Use Egg For Hair Care

अंडा high  प्रोटीन का एक अच्छा source  है.  अंडा बालों का बीच से टूटना और झड़ना दोनों ही रोकता है.  अगर बालों के बीच टूटने की समस्या है  तो 3 अंडो में 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और एक टेबल स्पून शहद मिक्स करें.  अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं.  लगभग 30 मिनट तक बालों को ढक कर रखें.  उसके बाद गुनगुने पानी और शैंपू से सिर धो लें.  इससे बालों की जड़े मजबूत होंगी और बाल shiny  होंगे.

Also Read : – सिर दर्द से बचाव के सरल उपाय 

ऑलिव ऑयल, मेयोनीज और सिरका

जैतून का तेल, मेयोनीज और सिरके को मिक्स करें.  इसे बालों की जड़ों में और बालों पर अच्छे से  मालिश करें.  ऐसा लगातार करते रहने से बालों का टूटना बंद होगा

संतुलित आहार करें  Have A Rich Protein Diet

डाइट अच्छी नहीं होने की वजह से भी बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं.  अगर खाना पीना सही नहीं है तो आप जितने मर्जी hair product इस्तेमाल करें,  आपके बाल सही नहीं होंगे.  इसीलिए ओमेगा 3 फैटी एसिड,  विटामिन,  और आयरन युक्त भोजन लेना शुरू करें.  अपने दिन भर के काम  के बावजूद ज्यादा से ज्यादा पानी पिए.  ऐसा करने से काफी हद तक बालों  के झड़ने की समस्या कम होगी.

Also Read : – स्वामी विवेकानंद के महान प्रेरणादायक विचार

एवोकाडो,  बादाम का तेल और केला

एक एवोकाडो,  एक केला और आधा टेबल स्पून बादाम का तेल मिला लें.  इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर बालों की लंबाई तक लगाएं.  ऐसा करने से बालों में नमी बनी रहेगी और केले के मिश्रण की वजह से दो मुहे बालों की समस्या कम होगी.

यहां पर हमने कुछ आसान से घरेलू नुस्खे बालों की समस्या को ठीक करने के लिए बताइए अगर आप इन में से किसी भी चीज का लगातार इस्तेमाल करते हैं तो काफी हद तक आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

Also Read : – मन में हो विश्वास तो सफलता जरूर मिलेगी 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!