मन में हो विश्वास तो सफलता जरूर मिलेगी Believe In Yourself To Get Success

सफलता का मतलब हर किसी के लिए अलग अलग होता है.  सफलता की सबकी अपनी अपनी चाहत होती है.  लेकिन सफल होकर भी एक अच्छा सुख में जीवन बिताना, यह सब कोई नहीं कर पाते.  हम अपना जीवन खुशनुमा तभी बना सकते हैं,  जब हमारा नजरिया जिंदगी के प्रति सकारात्मक होता है.  हर व्यक्ति की अपनी चाहत होती है. किसी को अपना मनचाहा साथी चाहिए,  किसी को मनचाहा मान सम्मान चाहिए,  किसी को मनचाहा पद चाहिए,  किसी को बड़ा घर और गाड़ी चाहिए.

लेकिन अगर किसी के पास इन सब में से कुछ भी नहीं है,  तो भी उसे जिंदगी के प्रति अपना नजरिया सकारात्मक ही रखना चाहिए.  यह प्रकृति का नियम है कि सुख हमेशा सुख को अपनी ओर attract  करता है,  और  दुख हमेशा दुख को अपनी ओर attract  करता है.

Also Read : – मसाज के फायदे Benefits Of Body Massage

वह व्यक्ति ज्यादा सौभाग्यशाली है,  जो इन सब चीजों के में होने पर भी जीवन के प्रति  धन्यता का भाव लिए होता है.  हमारी  जिंदगी केवल लेने और भोगने में नहीं होनी चाहिए, कुछ त्याग करने में भी होनी चाहिए. किसी को कुछ देने का  सुख,  हमें एक अलग ही आनंद की अनुभूति देता है. किसी की मदद करके जो संतोष मिलता है उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता.  लेकिन ऐसा बहुत कम बार हो पाता है,  क्योंकि किसी ना किसी वजह से हमें नकारात्मकता घेरे रहती है.

Also Read : – सिर दर्द से बचाव के सरल उपाय

सफलता का महत्वपूर्ण सूत्र है मन का  साहसी होना.  हमारा मन यदि बुझा-बुझा सा रहता है तो हमारा शरीर कभी भी सक्रिय नहीं बन सकता.  मन में अपने प्रति विश्वास होना जरूरी है.  अगर हम किसी भी कार्य को करना चाहते हैं, तो यह तभी संभव हो पाता है जब हमें अपने ऊपर पूर्ण विश्वास होगा, कि हां मैं यह काम कर सकता हूं.  मैं भी वह सब कुछ कर सकता हूं जो दूसरे लोग कर सकते हैं.  अपनी सफलता और असफलता के लिए अपने आप को जिम्मेदार मानना चाहिए.  हमें किसी और को इसके लिए दोषी नहीं ठहराना चाहिए. हम सफल हैं, असफल है, खुश हैं या नाखुश है,  यह सब हमारे ऊपर ही निर्भर करता है.

Also Read : – हम गुस्से में चिल्लाते क्यों हैं?

जो लोग सफल होते हैं और बुद्धिमान होते हैं, वह लोग छोटी से छोटी मदद के लिए भी आभार प्रकट करने में कंजूसी नहीं दिखाते. वह लोग बहुत विनम्र होते हैं. किसी के कार्य के लिए दिल से की गई प्रशंसा आपके भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है.  जितना संभव हो सके खुद को गुस्से,  घबराहट और  घृणा के भाव से दूर रखें.  क्योंकि नकारात्मकता का भाव ना आपका भला करेगा और ना ही आपको आगे बढ़ने देगा.   हर सफल और महान व्यक्ति में एक और खास बात होती है,  कि वह अपने भीतर से आ रही आवाज को जरूर  सुनता है.  जब भी आप कोई बड़ा निर्णय ले रहे हो,  तो अपने मन की आवाज को जरूर सुनें. आपका खुद पर विश्वास करना कुछ ऐसा करने की प्रेरणा देता है,  जो बहुत कम लोग ही कर पाते हैं.

दोस्तों अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कमेंट जरुर करें. हमसे जुड़े रहने के लिए आप सब का धंयवाद.

Also Read : – क्या आपने स्वामी विवेकानंद के इन महान प्रेरणादायक विचारों को अपने जीवन में उतारा है?

 


                       

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!